Hindi magazine

A complete Hindi portal from nepal,Hindi magazine Nepal,first hindi magazine ,hindi news portal,hindi news,madhesh news

हाइट बढाने के लिए ताडासन

परफेक्ट पर्सनालिटी मापने के कई पैमानों में से एक पैमाना लम्बाई भी है। जिन लोगों की हाइट कम होती है वे लोग अपने पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं।
लंबाई कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें सबसे महत्वपर्ूण्ा रोल आनुवांशिक गुण अदा करते हैं। ऐसे में जरूरी नहीं कि आपको वर्कआउट करने से कोई खास फायदा हो लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी हाइट बढÞ जाए तो इसमें योग आपकी निश्चित रूप से सहायता कर सकता है। माना जाता है कि प्रोटिन युक्त भोजन करने से व नियमित रूप से दस मिनट ताडÞासन करने से हाइट बढÞती है। लेकिन यह आसन २३ साल की उम्र तक ही हाइट बढÞाने में मददगार है।
कैसे करें ताडÞासन
समतल स्थान पर कंबल आदि बिछाकर सीधे खडÞे हो जाएं और प्रयास करें कि आपके पैर मिले रहें। साथ ही हथेलियों को अपने बगल में रखें। पूरे शरीर को स्थिर रखें और ये ध्यान रहे कि पूरे शरीर का वजन दोनों पैरों पर बराबर रूप से आए। दोनो हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर रखें। हथेलियों का रुख ऊपर की ओर होना चाहिए। सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचिए, आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा। साथ ही साथ पैरों की एडÞी को भी ऊपर उठाएं तथा पैरों की अंगुलियों पर शरीर का संतुलन बनाए रखिए।
इस स्थिति में कुछ देर रहें। कुछ पल रुकने के बाद सांस छोडÞते हुए हाथों को वापस सिर के ऊपर ले आएं। इस आसन को एक बार में कम से कम ५-१० बार कर सकते हैं। ताडÞासन से हम अपनी छाती और पीठ की मांसपेशियों में कम-कम खिंचाव ला पाते हैं लेकिन ताडÞासन करने से छाती, कंधे और पीठ की मांसपेशियों में भी खिंचाव आता है और वे एक्टिव हो जाती हैं। नियमित रूप से इस आसन को करने से हाइट आर्श्चर्यजनक रूप से बढने लगती है।

Share on Facebook